अवसाद क्या है?

tashkent samarkand 113

अवसाद है जब आप उदास लग रहा है और दैनिक जीवन में रुचि है. आप अन्य लक्षण के रूप में अच्छी तरह से हो सकता है. अवसाद गंभीर करने के लिए हल्का किया जा सकता है. यह एक कम समय या एक लंबे समय के लिए पिछले कर सकते हैं.

हम सब समय है जब हम दु: खी और लग रहा है “नीले.” हालांकि, जब आप एक पंक्ति में अधिक से अधिक 2 सप्ताह के लिए इस तरह से महसूस करते हैं, यह नैदानिक ​​अवसाद कहा जाता है. नैदानिक ​​अवसाद एक चिकित्सा समस्या है.

नैदानिक ​​अवसाद के कई प्रकार के होते हैं. मुख्य प्रकार हैं:
उदास मन के साथ समायोजन विकार. आप उदास हैं क्योंकि कुछ प्रमुख तुम्हें क्या हुआ है. उदाहरण एक रिश्ते का गोलमाल, एक प्रमुख वित्तीय नुकसान, चलती है, या काम से दूर रखा जा रहा है के रूप में इस तरह की घटनाओं के हैं. ADDM आमतौर पर कुछ महीनों के लिए कुछ सप्ताह तक रहता है.
द्विध्रुवी विकार. इस प्रकार उन्मत्त अवसाद कहा जा प्रयोग किया जाता है. द्विध्रुवी विकार में आप दोनों प्रमुख अवसाद और उन्माद के लक्षण है. उन्माद है जब आप कम से कम 1 सप्ताह के लिए अतिरिक्त ऊर्जा और व्यवहार है. एक उन्मत्त प्रकरण में आप सामान्य से अधिक बातूनी हो सकता है, कम या कोई नींद की जरूरत हो सकती है, बहुत चिड़चिड़ा हो, बहुत चिंतित हो सकता है, या हो ऐसे बेतहाशा ड्राइविंग या एक खरीद होड़ पर जाने के रूप में बहुत आवेगी.
Cyclothymic विकार. अवसाद के इस प्रकार में आप हल्के उन्माद और हल्के अवसाद के बीच आगे और पीछे जाने. किसी भी 2 साल की अवधि के दौरान आप या तो हल्के उन्माद या अवसाद लगभग लगातार है.
Dysthymia. यदि आप 2 या अधिक वर्षों के लिए लगभग हर दिन हल्के अवसाद, मनस्ताप यह कहा जाता है. यदि आप मानसिक कष्ट है, तो आप भी अपने जीवन में कुछ समय में प्रमुख अवसाद हो सकता है.
मेजर अवसाद. गंभीर अवसाद जो 2 सप्ताह से अधिक समय तक रहता है और एक विशिष्ट घटना की वजह से नहीं प्रमुख अवसाद कहा जाता है. आप केवल एक बार प्रमुख अवसाद है, हो सकता है, या आप इसे अपने जीवन में कई बार हो सकता है.
मूड विकार एक सामान्य चिकित्सा हालत के कारण. कई चिकित्सा समस्याओं आपके शरीर में परिवर्तन का कारण है कि अवसाद बना सकते हैं. कुछ उदाहरणों में स्ट्रोक, पार्किंसंस रोग, हार्मोन की समस्याओं, और कुछ तरह के कैंसर के हैं. यह अपनी बीमारी के बारे में उदास जा रहा है के रूप में ही नहीं है.
Postpartum अवसाद. कई महिलाओं को गंभीर अवसाद के लिए हल्के के बाद अपने बच्चों को पैदा कर रहे हैं. अवसाद के इस प्रकार के कुछ हफ्तों के कुछ महीनों के लिए पिछले कर सकते हैं.
मौसमी उत्तेजित विकार. कुछ लोगों को हो रही कम सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशील हैं. ठंडा मौसम में आप के रूप में दिन सर्दियों में कम हो गया उदास हो सकता है. अवसाद के इस फार्म कभी कभी गंभीर हो सकता है.
पदार्थ प्रेरित मूड विकार. शराब, कोकीन, बनी रहती है, और amphetamines जैसे ड्रग्स अवसाद पर ला सकते हैं. कुछ हफ्तों के लिए नशीली दवाओं के प्रयोग को रोकने के आम तौर पर अपने मन और कार्य करने की क्षमता में सुधार. यह कब तक और कितना दवा का इस्तेमाल किया गया है पर निर्भर करता है.

अवसाद के विभिन्न प्रकार पिछले समय के विभिन्न राशियों के लिए. विशेषज्ञों का पूरी तरह से क्यों समझ में नहीं आता. अक्सर अवसाद कुछ सप्ताह तक रहता है और फिर कभी नहीं आता. यह भी महीनों या वर्षों पिछले कर सकते हैं. कुछ लोगों को अवसाद की और अधिक से अधिक सभी अपने जीवन bouts है.
कारण क्या है?

अवसाद किसी भी उम्र में शुरू कर सकते हैं. यह आम तौर पर युवा वयस्क वर्षों में शुरू होता है जब तक कि यह चिकित्सा या मादक द्रव्यों के सेवन की समस्याओं के कारण होता है. पर धीरे धीरे हफ्तों या महीनों में आ सकता है, लेकिन यह भी पर अचानक आ सकता है.

अवसाद का सही कारण ज्ञात नहीं है. यह मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में रासायनिक असंतुलन से हो सकता है. आप रसायनों है कि आपके तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क से संकेतों को भेजने का उपयोग करता है के असामान्य स्तर हो सकता है. अवसाद परिवारों में चला जाता है. तनाव भी एक भूमिका निभाता है.

अवसाद सभी दुनिया भर में पाया जाता है. यह अधिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आम है. लक्षण संस्कृतियों में अलग हो सकता है.

आप अगर आप अवसाद के विकास का एक बड़ा खतरा हैं:
माता – पिता या परिवार के सदस्यों को जो अवसाद पड़ा है
अक्सर शराब या नशीले पदार्थों का उपयोग करें
चिकित्सा समस्या है
बहुत कम व्यायाम मिल
तनाव का एक बड़ा सौदा के तहत कर रहे हैं
कुछ निजी और सामाजिक समर्थन करता है
लक्षण क्या हैं?

दुख की बात है और बातें आप आमतौर पर आनंद में रुचि महसूस करने के अलावा, आप भी कर सकते हैं:
चिड़चिड़े और आक्रामक हो
परेशानी है गिरने सो, बहुत जल्दी जाग, या बहुत ज्यादा सो
अपनी भूख और वजन में नोटिस में परिवर्तन, या तो ऊपर या नीचे
अधिक चिंता और आतंक महसूस
अपनी ऊर्जा के स्तर में परिवर्तन की सूचना है, आमतौर पर नीचे है, लेकिन कभी कभी overexcited महसूस कर रही
यौन इच्छा खो
बेकार और दोषी महसूस
ध्यान केंद्रित करने के लिए या चीजों को याद करने में सक्षम होने की जरूरत नहीं
निराशाजनक लग रहा है या कुछ भी बस के बारे में परवाह नहीं
अस्पष्टीकृत शारीरिक लक्षण है
मौत या आत्महत्या के बारे में अक्सर लगता है
यह निदान कैसे होता है?

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको बता अगर आपके लक्षण नैदानिक ​​अवसाद की वजह से कर रहे हैं कर सकते हैं. वह या वह अपने लक्षण और किसी भी दवा या अल्कोहल के उपयोग के बारे में पूछना होगा. आप कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों के हार्मोन असंतुलन के रूप में चिकित्सा समस्याओं के लिए बाहर शासन करने के लिए कहा जा सकता है. वहाँ कोई प्रयोगशाला परीक्षण है कि सीधे अवसाद का निदान कर रहे हैं.
यह कैसे व्यवहार किया जाता है?

आप अपने आप से नैदानिक ​​अवसाद से उबरने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. डिप्रेशन एक भौतिक रूप में के रूप में अच्छी तरह से एक मनोवैज्ञानिक एक बीमारी है. उम्मीद मत करो. “इसे बाहर निकलो” अपने आप को अवसाद मनोचिकित्सा, दवाओं, या इन उपचारों के संयोजन के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या चिकित्सक के साथ इस पर चर्चा.
जब मैं मदद लेनी चाहिए?

सब अपने आप से अवसाद से उबरने की कोशिश मत करो. पेशेवर मदद लेनी यदि आपको विश्वास है कि आप या एक प्यार एक नैदानिक ​​अवसाद के लक्षण है. आपातकालीन देखभाल अगर आप या एक प्यार आत्महत्या या दूसरों को नुकसान पहुँचाने की गंभीर विचार है.
दर इस सामग्री

New! Click the words above to edit and view alternate translations. Dismiss
Google Translate for Business:Translator Toolkit
Website Translator
Global Market Finder
Turn off instant translation
About Google TranslateMobilePrivacyHelpSend feedback

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: