द्विध्रुवी विकार क्या है?

tashkent samarkand 113

_

द्विध्रुवी विकार क्या है?

द्विध्रुवी विकार एक मस्तिष्क विकार है कि चरम मूड में परिवर्तन का कारण बनता है, यह सोच कर, और व्यवहार है. वहां आम तौर पर दो चरणों, एक उन्मत्त चरण और एक उदास चरण. उन्मत्त चरण में आप अत्यधिक सक्रिय लग रहा है और बहुत सक्रिय रहे हैं. उदास चरण में आप बहुत उदास हैं. द्विध्रुवी विकार के साथ अधिकांश लोगों को इन गंभीर मूड झूलों अपने जीवन के दौरान कई बार किया है. कुछ लोगों को ज्यादातर उन्मत्त चरणों है. अन्य ज्यादातर उदास चरण हो सकता है. कुछ लोगों को उन्मत्त और उदास लक्षण के एक मिश्रण है. द्विध्रुवी विकार उन्मत्त अवसादग्रस्तता विकार कहा जा इस्तेमाल किया.

द्विध्रुवी विकार एक जीवन भर नहीं भुला सकता है. लक्षण बदतर हो अगर इलाज नहीं करते हैं. निर्धारित उपचार का पालन करें. द्विध्रुवी विकार भी अगर यह ठीक नहीं है प्रबंधित किया जा सकता है.
कारण क्या है?

लोगों के बारे में 1% द्विध्रुवी विकार का विकास. यह आमतौर पर युवा वयस्क वर्षों के दौरान शुरू होता है. के रूप में महिलाओं के बारे में के रूप में कई पुरुषों द्विध्रुवी विकार मिलता है.

विकार का सही कारण स्पष्ट नहीं कर रहे हैं. हालांकि, यह परिवारों में चला करता है. यदि आप द्विध्रुवी विकार के साथ रिश्तेदार है, तो आप और अधिक करने के लिए यह है की संभावना हैं.

मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को सामान्य रूप से उन्मत्त और अवसादग्रस्तता एपिसोड के दौरान काम नहीं कर सकते. लेकिन वास्तव में क्या इन स्विच चलाता है यह स्पष्ट नहीं है.

यदि आप एक औरत हैं, एपिसोड अपने मासिक अवधि से पहले सही है या एक बच्चे के जन्म के बाद और अधिक होने की संभावना हो सकती है.
लक्षण क्या हैं?

एक उन्मत्त प्रकरण के दौरान हो सकता है:
स्वयं के लायक की एक बहुत ही उच्च भावना और होने का एहसास है, “दुनिया के शीर्ष पर है.”
बहुत बातूनी और तेजी से बात करते हैं, शायद इतनी जल्दी है कि दूसरों को मुसीबत के बाद आप क्या कह रहे हैं.
बेतरतीब किया जा रहा है और muddled की बात करने के लिए विचार और विचारों रेसिंग है.
ध्यान केंद्रित मुसीबत और विभिन्न विचारों के बीच कूद.
बहुत बेचैन और अतिसक्रिय.
चिंता और आतंक की भावनाओं है.
दिनों के लिए कम या कोई सोने के साथ जाओ और थक नहीं लग रहा है.
बहुत चिड़चिड़ा हो और दूसरों के साथ झगड़े में मिलता है.
सेक्स और यौन गतिविधियों में उच्च ब्याज की धारा है.
भी सक्रिय रहें और लापरवाही से काम करते हैं. उदाहरण के लिए, आप अपने सारे पैसे खर्च करते हैं, हो सकता है या योजना के बिना एक अचानक यात्रा ले लो.

यदि आप एक बहुत तीव्र प्रकरण है, तुम भी भ्रम, भ्रम, (विचार है कि सच नहीं हैं) या मतिभ्रम (देखें या चीजें हैं जो वहाँ नहीं कर रहे हैं सुन) जैसे लक्षण हो सकता है.

एक उन्मत्त प्रकरण सामान्य मूड और व्यवहार या अवसाद की एक अवधि की अवधि के द्वारा पीछा किया जा सकता है.

अवसाद की एक अवधि के दौरान, आप कर सकते हैं:
निराशाजनक लग रहा है या कुछ भी बस के बारे में परवाह नहीं है.
चिड़चिड़ा हो.
मुसीबत है गिरने सो, बहुत जल्दी जाग, या बहुत ज्यादा सो.
सूचना अपनी भूख और वजन में बढ़ जाती है या कम हो जाती है.
एक कम ऊर्जा स्तर की सूचना है, हालांकि आप कभी कभी overexcited महसूस कर सकते हैं.
खो यौन इच्छा और समारोह.
बेकार और दोषी महसूस.
ध्यान केंद्रित या याद बातें समस्या आ रही है.
अस्पष्टीकृत शारीरिक लक्षण है.
अक्सर मौत या आत्महत्या के बारे में सोचो.

ये लक्षण कई दिनों या हफ्तों के लिए पिछले कर सकते हैं. रैपिड साइकिल चालन पैटर्न 4 या अधिक एक साल में मूड गड़बड़ी (प्रमुख अवसादग्रस्तता, मिश्रित, उन्मत्त, या hypomanic एपिसोड) द्वारा परिभाषित कर रहे हैं.

आप भी कर सकते हैं क्या कहा जाता है एक मिश्रित प्रकरण हो सकता है. उदास लक्षणों के साथ एक ही समय में एक मिश्रित प्रकरण उन्माद है. एक मिश्रित प्रकरण में आप पीढ़ी सक्रिय हो सकता है, दूसरों से वापस ले सकते हैं, बेकार लग रहा है, और अक्सर रोना.
यह निदान कैसे होता है?

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक आपके लक्षण और किसी भी दवा या अल्कोहल के उपयोग के बारे में पूछना होगा. आप प्रयोगशाला परीक्षण के लिए बाहर थायरॉयड ग्रंथि की समस्याओं के रूप में चिकित्सा शर्तों शासन कर सकते हैं.
यह कैसे व्यवहार किया जाता है?

दवाएँ द्विध्रुवी विकार के लिए सबसे प्रभावी उपचार कर रहे हैं. यदि एक प्रकरण गंभीर है, तो आप एक अस्पताल में कुछ समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है.

दवाई

मूड स्थिर दवाओं के कई प्रकार के द्विध्रुवी विकार का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करने के लिए ध्यान से आप के लिए सबसे अच्छा एक का चयन करेंगे.

कभी कभी आप अन्य दवाओं की आवश्यकता हो सकती है. आपका प्रदाता एक antidepressant, एक antipsychotic, या एक antianxiety दवा लिख ​​सकते हैं. हालांकि, यह संभव है कि लक्षण बदतर हो अगर तुम antidepressants ले सकता है.

द्विध्रुवी विकार के लिए कोई nonprescription दवाओं रहे हैं.

मनश्चिकित्सा

परामर्श और मनोचिकित्सा आमतौर पर बहुत मददगार रहे हैं. वे मदद से आप सीखना कैसे एक सकारात्मक जीवन शैली और रवैया बनाए रखने के लिए है, जो अपने प्रकरणों को कम कर सकते हैं.

प्राकृतिक उपचार और वैकल्पिक उपचार

ओमेगा -3 फैटी एसिड अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. कोई हर्बल या प्राकृतिक उपचार द्विध्रुवी विकार के उपचार में प्रभावी हैं.

तनाव को नियंत्रित करने, एक नियमित रूप से सोने के समय को ध्यान में रखते हुए, दोस्तों या परिवार के लिए आप का समर्थन करने के लिए होने जा रहा है और अधिक आराम की मदद कर सकते हैं उन्मत्त या अवसादग्रस्तता एपिसोड का प्रबंधन.
मैं खुद की देखभाल कैसे ले सकते हैं?
अपनी दवाइयाँ हर दिन ले लो, भले ही आप अच्छी तरह से महसूस कर रहे हैं. अपनी दवाओं को रोक जब आप अच्छी तरह से महसूस एपिसोड के बारे में ला सकते हैं.
तनाव का प्रबंधन करने के लिए जानें. घर में मदद के लिए पूछें और काम करने के लिए जब लोड भी संभाल करने के लिए महान है. आराम करने के लिए, उदाहरण के लिए एक शौक ले, संगीत सुनना, फिल्में देखना, ले चलता है के तरीके खोजें. गहरी साँस लेने के व्यायाम का प्रयास करें जब आप जोर दिया लगता है.
अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना. हर रात नींद की कम से कम 7 9 घंटे पाने के लिए प्रयास करें. एक स्वस्थ आहार लें. कैफीन सीमा. यदि आप धूम्रपान छोड़ने. शराब और नशीले पदार्थों से बचें, क्योंकि वे अपने लक्षण बदतर बना सकते हैं. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के निर्देशों के अनुसार व्यायाम करें.
अपनी दवाओं की जाँच करें. स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको द्विध्रुवी विकार के लिए इलाज से पहले आप अन्य दवाई लेने के लिए यकीन है कि वहाँ अपने द्विध्रुवी दवाओं के साथ कोई विवाद नहीं है के साथ की जाँच करें.
समर्थन प्राप्त करें. परिवार और दोस्तों के साथ बात करें. अवसाद और द्विध्रुवी सहायता (DBSA) एलायंस, मानसिक रूप से बीमार के लिए राष्ट्रीय गठबंधन (Nami), और जानकारी और सहायता के लिए मानसिक स्वास्थ्य अमेरिका के रूप में इस तरह के संगठनों से संपर्क करें.
अपने आप को एक उन्मत्त या अवसादग्रस्तता प्रकरण की शुरुआत के संकेत के लिए देखो. आप के आसपास के लोगों से पूछें, को भी बारीकी से देखने के लिए.
जब मैं मदद लेनी चाहिए?

यदि आप या तो एक उन्मत्त या अवसादग्रस्तता प्रकरण के लक्षण दिख रहे हैं, पेशेवर मदद जल्दी करना चाहते हैं. अपने आप से अपनी बीमारी का इलाज करने की कोशिश मत करो. व्यावसायिक उपचार आवश्यक है. द्विध्रुवी विकार का इलाज नहीं है, यह बदतर हो जाता है. उन्माद और अवसाद और अधिक गंभीर हो और एपिसोड अधिक बार हो सकता है. समय के अधिकांश, आप बेहतर इलाज के कुछ सप्ताह के बाद महसूस होगा.

आपातकालीन देखभाल अगर आप या एक प्यार एक आत्महत्या या दूसरों को नुकसान पहुँचाने की गंभीर विचार है. इसके अलावा आपातकालीन सहायता प्राप्त अगर उन्मत्त व्यवहार तो जंगली हो जाता है कि यह आप या दूसरों endangers.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: