मानसिक बीमारी

Health

Health (Photo credit: 401(K) 2013)

_

नियोक्ता, दोस्तों और पड़ोसियों के मानसिक बीमारी के बारे में बहुत असहज महसूस हो सकता है. कई लोगों के बजाय इसके साथ सौदा से इस मुद्दे से बचना होगा. वे यह शर्मनाक है और डरावना लगता है. कलंक बीमारी खुद से भी बदतर हो सकती है. एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि श्रमिकों और अधिक करने के लिए अपने मालिक को बताया वे एक छोटा अपराध में शामिल थे की संभावना से समझाने के लिए वे एक मानसिक बीमारी थी. अभी तक प्रमुख अवसाद विकलांगता दुनिया भर के प्रमुख कारण है.

मानसिक बीमारी के बारे में तथ्यों:
एक मानसिक बीमारी एक मस्तिष्क विकार है कि अपनी सोच को प्रभावित करता है, लग रहा है, मूड, और दूसरों से संबंधित करने की क्षमता है. मानसिक बीमारी असली बीमारी है. कई मानसिक बीमारियों का कारण बनता है और अच्छी तरह से ज्ञात कई उपचार के विकल्प है.
मानसिक बीमारियों कैंसर, मधुमेह, या दिल की बीमारी से ज्यादा आम हैं. मानसिक बीमारियों के किसी भी उम्र, जाति, धर्म, या आय के लोगों को प्रभावित कर सकते हैं.
पांच परिवारों में द्विध्रुवी विकार जैसे एक गंभीर मानसिक बीमारी, एक प्रकार का पागलपन है, या प्रमुख अवसाद से प्रभावित है.

अपने मानसिक बीमारी के बारे में दूसरों को शिक्षित में मदद करें. लोगों को जानकारी है कि वे एक तरह से समझते हैं और उपयोग कर सकते में प्रस्तुत करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया. परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए सवाल पूछने के. इसे से बाहर रफादफा ले लो. चलो उन्हें पता है कि वे आप से बचने के लिए या आप रहने से शरण की कोशिश की जरूरत नहीं है.

यहाँ कुछ विचार है कि आप को सफलतापूर्वक मानसिक बीमारी के साथ जीने के लिए मदद कर सकते हैं:
अपनी बीमारी के बारे में सब कुछ आप कर सकते हैं सहित उपचार के विकल्प और क्या आप अपने आप के लिए क्या कर सकते हैं, जानें. किताबें और लेख पढ़ें, इंटरनेट पर शोध, अपने चिकित्सक, परिवार और दोस्तों के साथ बात करते हैं, जब तक आपको लगता है आपको पता है कि अपनी बीमारी के बारे में क्या है.
तथ्य यह है कि आप एक मानसिक बीमारी है स्वीकारें. इस मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह वसूली की दिशा में पहला कदम है. समझ है कि यह आपकी गलती नहीं है कि आप बीमारी है.
अपनी बीमारी के प्रबंधन के लिए जिम्मेदारी ले. अपनी बीमारी से अपनी शक्तियों और सीमाओं का मूल्यांकन. सेट यथार्थवादी अल्पकालिक लक्ष्यों (आज के लिए, इस सप्ताह के लिए, इस महीने के लिए) और लंबी अवधि के लक्ष्यों (इस वर्ष के लिए, अपने जीवन भर के लिए). इस प्रक्रिया में मदद के लिए अपने चिकित्सक, मित्रों और परिवार से पूछें. अपने आप को क्या तुम अपने आप की उम्मीद में कुछ छूट की अनुमति दें.
अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना. खाने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित आहार, नियमित रूप से व्यायाम, और सो जितना आप के लिए विश्राम किया महसूस करने की जरूरत है. बहुत ज्यादा शराब या कैफीन नहीं है.
अपना समय संरचना. तुम क्या करने जा रहे हैं चीजों की एक सूची बनाओ. सेट यथार्थवादी लक्ष्यों. सक्रिय और संगठित होने के नाते अच्छी तरह से किया जा रहा है की अपनी भावना में सुधार हो सकता है. गति में शरीर neurochemicals यह बनाता है के साथ मन का इलाज शुरू कर सकते हैं.
मानसिक बीमारी की तरह है जो आप के साथ लोगों के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों. इन समूहों में लोगों की बहुत सारी सलाह, सूचना, और समर्थन प्रदान कर सकते हैं.
यदि दवा नियंत्रण में अपनी बीमारी को रखने के तरीके में से एक है, अपनी दवा नियमित रूप से ले लो. यदि आप अपनी दवा से संबंधित समस्या या प्रश्न है, यह अपने prescriber साथ बात करते हैं. अपनी दवाई में परिवर्तन को अपने आप से मत बनाओ.
परिवार के सदस्यों को कैसे आप के साथ संवाद करने के बारे में अधिक जानने में मदद करें. आलोचना, आलोचना भी माना जाता है, मददगार नहीं है. अध्ययनों से पता चलता है कि मानसिक बीमारी के साथ लोगों को, जो अस्पतालों से छुट्टी कर रहे हैं और अधिक डूबने की संभावना है कि वे परिवार के सदस्यों ने उन्हें आलोचना करने के लिए घर जाना.
मदद के लिए पूछें जब आप यह आवश्यकता है. आपका समर्थन नेटवर्क एक चिकित्सक और दोस्त हैं जो समझते हैं और न्याय नहीं होगा शामिल हो सकते हैं. बुद्धिमान, शिक्षित, और उत्पादक लोगों का एक बहुत मदद और विभिन्न समय पर समर्थन की जरूरत है.
अपने चिकित्सक से चीजें हैं जो महत्वपूर्ण हो सकता है नहीं रख. चिकित्सा के लक्ष्य में मदद करने के लिए आप बेहतर हो रहा है.
अवैध दवाओं से बचें. निकोटीन का उपयोग नहीं.
वसूली हमेशा जल्दी और आसानी से नहीं है. उतार चढ़ाव होगा. खुद के साथ धैर्य रखो. पहचानें तनावों जो आप के लिए सबसे कठिन वाले हैं और विशिष्ट करने के लिए उनमें से हर एक के प्रबंधन के तरीके खोजने के लिए.
योजना अगर अपनी बीमारी वापसी (पतन) के लक्षण क्या करने के लिए. एक विस्तृत, प्रारंभिक चेतावनी संकेतों की विशिष्ट सूची बनाओ. कार्रवाई की एक योजना के तनाव को कम करने और समर्थन बढ़ाने के लिए जब भी उन चेतावनी के संकेत होते हैं लिखें. अपने चिकित्सक, मित्रों और परिवार के शामिल है. यदि आप एक पतन के साथ जल्दी से निपटने, यह आम तौर पर हल्के रखा जा सकता है या पूरी तरह से रोका.

पुरानी शारीरिक बीमारियों के साथ लोगों का समायोजन करने की योजना है और कैसे उनकी बीमारी के बावजूद अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं. तो जो लोग मानसिक बीमारियों कर सकते हैं.

तथ्य यह है कि आप एक मानसिक बीमारी है कोई तथ्य यह है कि आप बुद्धिमान, सक्षम हैं, या एक कॉलेज की डिग्री है से अधिक महत्वपूर्ण है. आप अपनी बीमारी नहीं हैं. यह तुम कौन हो की एक पहलू है. मानसिक बीमारी, मधुमेह या गठिया जैसे, अप्रिय हो सकता है, कर सकते हैं, लेकिन आप इसके बावजूद में एक संतोषजनक जीवन जी सकता है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: