“मेरी माँ स्वस्थ माँ” अभियान

मुख्यमंत्री ने किया “मेरी माँ स्वस्थ माँ” अभियान का शुभारम्भ

माननीय मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी ने #mothersday के अवसर पर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा शुरू गये अभियान मेरी माँ स्वास्थ माँ अभियान का शुभारम्भ किया.

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के इस अभियान का उद्देश्य प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज में वरिष्ठ डॉक्टर्स की टीम द्वारा सेमिनार आयोजित करके बच्चो को उनकी माँ के स्वास्थ के बारे में जानकारी देना है और यह बताना हैं कि कैसे सभी बच्चे अपनी माँ के स्वास्थ की देखभाल कर सकते है क्योंकि ज्यादातर मामलो में माँ अपने परिवार एवं बच्चो की देखभाल में इतनी व्यस्त हो जाती है की वह अपने स्वास्थ की तरफ ध्यान नहीं दे पाती है, परिणाम स्वरुप वह कुछ ऐसी बिमारियों की शिकार हो जाती है जिनसे कुछ सावधानिय एवं मामूली मेडिकल जांच करवाने से बचा जा सकता है. मेरी माँ स्वास्थ माँ अभियान के अंतर्गत कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा बच्चो को निशुल्क बुकलेट एवं अन्य जानकारियाँ निशुल्क वितरित की जाएँगी.

हिम ज्योति स्कूल में आयोजित अभियान के शुभारम्भ कार्यक्रम में डॉ Sumita Prabhakar द्वारा स्कूल में पढने वाली 300 बच्चो को महिला स्वास्थ, किशोरावस्था स्वास्थ एवं #mensturalhygine पर लेक्चर एवं ऑडियो विडियो सेशन द्वारा जानकारी दी गयी, इस अवसर पर स्कूल में पढने वाली सभी छात्राओं को महिला स्वास्थ्य की बुकलेट निशुल्क वितरित की गयी जिसे वह छात्राएं अपने घर में अपनी माँ एवं अन्य महिलाओं को दे सके, बुकलेट में महिला स्वस्थ, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर से रोकथाम, माहवारी के दौरान साफ़ सफाई एवं अन्य जानकारी सरल हिंदी भाषा में उपलब्ध हैं.

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से #greenthered अभियान के बारे में जानकारी दी कि कैसे प्लास्टिक के सेनेटरी पैड्स पर्यावरण को नुक्सान पहुंचा रहे हैं उन्होंने बताया की एक सेनेटरी पेड 4 प्लास्टिक पेड के बराबर है और यह पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं, ग्रीन द रेड कैंपेन में पारंपरिक व पुनः इस्तमाल में लाने वाले पेड को नए तरीके से इस्तमाल करने के बारे में जानकारी दी जाती है .

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा किये गये कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि डॉ सुमिता प्रभाकर द्वारा शुरू किये गये कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर के लिए जो कार्य किये जा रहे है वह प्रशंसनीय है, एवं आशा वर्कर की ट्रेनिंग अभियान आशा की किरण में भी वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सुमिता प्रभाकर द्वारा दी जाने वाले ट्रेनिंग का लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है जो प्रशंसनीय हैं.

माननीय मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी द्वारा महिला स्वास्थ के प्रति जागरूकता एवं अभियान के लिए नॉमिनेशन अवार्ड “मैं हूँ आशा की किरण” को प्रदेश की उन चार महिलाओं को दिए गये जिन्होंने महिला स्वास्थ के लिए कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के साथ मिलकर जागरूकता का कार्य किया यह अवार्ड पाने वाली महिलाओं, श्रीमती Aprajita Dagar, श्रीमती Indu Bali Datta, श्रीमती Monika Arora एवं डॉ Rekha Khanna को कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन शुभकामनाएं देता हैं.

हम कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री Shri Trivendra Singh Rawat जी का, विशिष्ट अतिथि श्री Vinay Goyal जी, श्री राकेश ओबेरॉय जी, डॉ आर के जैन, डॉ अभय कुमार एवं कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का धन्यवाद् करते हैं .

कार्यक्रम के शुभारम्भ के लिए हिम ज्योति स्कूल के मैनेजमेंट एवं प्रधानाचार्या का भी धन्यवाद् करते हैं.

माँ तो माँ है, माँ का क्या हैं?

माँ सबकी ज़रूरत हैं.

लेकिन क्या कभी तुमने सोचा

माँ की क्या ज़रूरत हैं?

सबकी चिंता माँ करती है

माँ की चिंता कौन करेगा ?

उसकी सेहत सबकी सेहत

इसका चिंतन कौन करेगा?

कुछ इसी तरह के यक्ष प्रशन का उत्तर ढूँढने की पुरजोर कोशिश का प्रयास कर रहा हैं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन का यह अभियान “मेरी माँ स्वस्थ माँ”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: