बुढ़ापा

aajtak hindi news

null

बुढ़ापा आने से पहले खुद को बूढ़ा ना बनाएं, 35 से 40 की उम्र के लोग तुरंत छोड़ें ये सात आदतें

ज्यादातर लोग 35 की उम्र के बाद जीवन के प्रति अपने जुनून को खत्म कर लेते हैं. अपनी जिंदगी को वो एक ढर्रे पर चलाने लगते हैं और मान लेते हैं कि अब वो बूढ़े हो रहे हैं और अपनी लाइफ में कुछ अच्छा नहीं कर पाएंगे. हम इस आर्टिकल में आपको उन्हीं सात गलतियों के बारे में बताएंगे जो लगभग हर इंसान करता है। अगर आपने भी ये आदतें छोड़ दीं तो आपकी आगे की जिंदगी बेहद खुशनुमा हो सकती है.

facebook
twitter
37-38 की उम्र के लोग इस तरह लाइफ में भरें रोमांच

37-38 की उम्र के लोग इस तरह लाइफ में भरें रोमांच

aajtak.in

क्या आप भी 30 से 40 साल की उम्र के बीच हैं अगर हां तो ये खबर आपके लिए ही है. उम्र का ये पड़ाव हर किसी की जिंदगी में आता है लेकिन आमतौर पर यहां तक आते-आते लोग खुद को इग्नोर करना शुरू कर देते हैं. 35 की उम्र के बाद वो ये मान बैठते हैं कि उनके अच्छे दिन पीछे छूट चुके हैं और इसके बाद वो अपना ध्यान रखना पूरी तरह छोड़ देते हैं. जीवन के प्रति उनका जुनून खत्म हो जाता है जो बेहद गलत सोच है. दरअसल उम्र का हर पड़ाव व्यक्ति के लिए नए अनुभव, नई चुनौतियां और नई ख्वाहिशें लेकर आता है. आपको उम्र के हर पड़ाव में खुद के अंदर जीवन को लेकर उत्साह कम नहीं करना चाहिए बल्कि हर पड़ाव में अपनी जिंदगी का मजा लेना चाहिए.
 
अगर आपकी उम्र बढ़ रही है तो इसका मतलब ये नहीं है कि अब आपकी जिंदगी में कुछ नहीं बचा है. अगर अपनी सोच बदलेंगे और नकारात्मक विचारों को खत्म कर लेंगे तो आपकी जिंदगी बहुत बेहतरीन हो सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप जीवन को लेकर अपना नजरिया बेहतर कर सकते हैं और अपनी जिंदगी को खुशनुमा बना सकते हैं.https://8f1d5d13aa53fb1938cc39f99c875248.safeframe.googlesyndication.com/safeframe/1-0-38/html/container.html?n=0

1- सब कुछ पता होने की सोच बदलें

हम सबकुछ केवल स्कूल में ही सीखते हैं, इस सोच से निजात पाने की जरूरत है. आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और आपके कई डिग्रियां हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपको दुनिया का सारा ज्ञान मिल चुका है और अब आपको कुछ और पढ़ने या जानने की जरूरत नहीं है. ज्ञान की दुनिया अंतहीन है और आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप पूरी जिंदगी में हर एक चीज नहीं सीख पाएंगे. अगर आपको सबकुछ नहीं पता तो इसमें कोई बुराई नहीं है बल्कि इससे हमें हर दिन नई चीजों की खोज और उन्हें सीखने की प्रेरणा मिलती है.

2. ऐसी नौकरी करने से बचें जो आपको पसंद नहीं 

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना पैसा कमाते हैं, आपको क्या सुविधाएं मिल रही हैं और आप वहां कितने सालों से काम कर रहे हैं. अगर आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं तो आप सबकुछ हासिल करते हुए भी दुखी ही रहेंगे. नौकरी या करियर बदलना गलत बात नहीं है. मोटी तनख्वाह के लिए खुद को प्रताड़ित करने की तुलना में आप जिस नौकरी से प्यार करते हैं, उसका चुनाव कीजिए. भले आपको पैसा कम मिले लेकिन वो काम करते हुए आप खुश रहेंगे.https://8f1d5d13aa53fb1938cc39f99c875248.safeframe.googlesyndication.com/safeframe/1-0-38/html/container.html?n=0

3. सुस्ती भरी जीवनशैली छोड़ दें

हम अपनी दिनचर्या का बहुत बड़ा समय बैठे हुए बिताते हैं. लेकिन 30 साल की उम्र पार करते-करते हमारा मेटाबॉलिज्म कम होता जाता है जिसकी वजह से शेप में रहना बहुत मुश्किल है. अगर आप 30 की उम्र के नीचे भी हैं तो भी अभी से अपना ख्याल रखना शुरू कर दें. फिट नहीं रह पाने के बहाने बहुत हैं लेकिन जब आपका वजन अधिक हो जाता है तो आपको सीढ़ियां चढ़ने में भी दिक्कत होने लगती है और इसकी वजह आपकी खराब लाइफस्टाइल है.

4. अपने सपनों को छोड़ने से बचें

आप 35 से 40 साल के हो चुके हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि अब आप अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए बहुत बूढ़े हो गए हैं. ये एक गलत धारणा है कि आप सिर्फ युवावस्था में ही दुनिया बदल सकते हैं. सच तो ये है कि 30 से अधिक उम्र के बहुत सारे लोग हैं जो हर रोज दुनिया बदल रहे हैं. 

5. दोस्तों और परिवार से खुद को दूर करने से बचें

समय और व्यस्तता के साथ हमारा हमारे करीबी लोगों से संपर्क कम होता जाता है और ये हर किसी के साथ होता है. हम अलग-अलग वजहों से अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों से फोन पर बात करना और मिलना-जुलना कम कर देते हैं. ये नजरियां बदलने की जरूरत है. उम्र बढ़ने के साथ लोगों को अपने करीबियों के साथ अच्छा संबंध स्थापित करने की कोशिश करनी चाहिए. अपना सोशल सर्किल बढ़ाना चाहिए.  https://8f1d5d13aa53fb1938cc39f99c875248.safeframe.googlesyndication.com/safeframe/1-0-38/html/container.html?n=0

6. पूर्व की उपलब्धियों को भुलाकर भविष्य पर फोकस करें

अगर अपनी क्लास के टॉपर या स्टार एथलीट थे या आपने हर नौकरी के दौरान शानदार परफॉर्म किया है तो इन उपलब्धियों को हमेशा सहेज कर ना रखें बल्कि इन्हें पीछे छोड़कर आगे नई उपलब्धियां हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करें. सच तो ये है कि आपने पहले क्या किया, इस बात का किसी को फर्क नहीं पड़ता. बल्कि लोग ये जानना चाहते हैं कि आप आगे क्या करने वाले हैं.

7.बुरी आदतों को छोड़ें

हम सभी किसी ना किसी तरह की बुरी आदतों से घिरे हैं. 30 साल की उम्र के बाद हर वक्त फास्ट फूड खाना, शराब पीना, धूम्रपान, पर्याप्त नींद ना लेना बिलकुल भी ठीक नहीं है. यूं तो 30 की उम्र से पहले भी ऐसी आदतें शरीर को नुकसान पहुँचाती हैं लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है. हमारा मेटाबॉलिज्म कम होता जाता है इसलिए हमारे शरीर को अधिक तवज्जो की जरूरत होती है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: